पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बदहाल, फिर भी दिखा रहा भारत को आंख
विदेश मंत्री इशाक डार


नई दिल्ली :  हालिया कुछ वर्षों से गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान भारत के साथ रिश्ते सुधारना चाहता है. नकदी संकट की वजह से पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बदहाल है. आईएमएफ की रिपोर्ट के मुताबिक, निवेश की कमी, राजकोषीय घाटा और बाहरी असंतुलन के कारण पाकिस्तान अगले कुछ वर्षों में पाकिस्तान विकास की सुस्त चाल से परेशान हो सकता है.

कर्ज के जाल में फंस चुका पाकिस्तान अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर से शुरू करने पर विचार कर रहा है. पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार ने गुरुवार को कहा है कि वह भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर से बहाल करने के लिए संबंधित पक्षों से बातचीत कर रहे हैं.

पत्रकारों से बात करते हुए डार ने यह भी कहा कि इस मुद्दे पर आम सहमति बनाने के लिए बिजनेसमैन के साथ पहले से ही चर्चा शुरू कर दी है. एक बार बिजनेसमैन के साथ आम सहमति बन जाती है तो हम स्टेकहोल्डर्स के साथ बातचीत की प्रक्रिया शुरू करेंगे. भारत के साथ व्यापार शुरू करने का कोई भी निर्णय सभी संबंधित लोगों से इनपुट के बाद ही लिया जाएगा.

पिछले महीने ही दिये थे संकेत 
पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार ने इससे पहले मार्च में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर से बहाल करने का संकेत दिया था. डार ने कहा था कि पाकिस्तान के बिजनेसमैन दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों की बहाली चाहते हैं. इशाक डार के इस बयान की विपक्षी दलों और आलोचकों ने कड़ी आलोचना की थी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!..

गाजा संकट के हल के लिए सऊदी अरब और मिस्र में बातचीत का दौर जारी है. इस ... ...