पाकिस्तान के लोगों दो वक्त की रोटी के भी पड़ रहे लाले, दूध 210 रूपये लीटर तो 1 किलो चावल के दाम 400 रूपये
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है. यहां लोगों खाने-पीने की चीजों के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. बढ़ती महंगाई से लोगों को दो वक्त की रोटी के लिए बहुत मुश्किल होती जा रही है. इतना ही नहीं बढ़ती महंगाई ने बच्चों के मुहं से दूध तक छीन लिया है. ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि इसकी तस्वीर कर्ज के बोझ तले दबे पाकिस्तान में आटा से लेकर दूध तक के दाम खुद बयां कर रहे हैं.

210 रुपये हो गई एक लीटर दूध की कीमत
बता दें कि पाकिस्तान में दूध की कीमत इन दिनों 200 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा है और एक किलो आटा खरीदने के लिए 800 पाकिस्तानी रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं. एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में महंगाई ने लोगों को बेहाल कर रखा है. यहां डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन की मांगों को हरी झंडी दिखाते हुए कराची कमिश्नर ने दूध की कीमत में 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. इसके बाद अब इस पाकिस्तानी शहर में एक लीटर दूध के लिए लोगों को 210 पाकिस्तानी रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं.

50 रुपये/लीटर और बढ़ सकते हैं दाम
पेट्रोल-डीजल से लेकर बिजली-गैस तक की किल्लत से जूझ रही पाकिस्तानी जनता को चोट पर चोट लग रही है और सरकार की तमाम कोशिशें फेल नजर आ रही है. रिपोर्ट की मानें तो दूध के दाम में 50 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन ये 10 रुपये प्रति लीटर ही बढ़े हैं. डेयरी फार्मर्स कराची के अध्यक्ष मुबाशेर कादिर अब्बासी ने भी संकेत दिए हैं कि जल्द ही दूध की कीमत में और 50 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

चावल से केला-सेव तक के दाम आसमान पर
देश में एक किलो चावल 200 रुपये से 450 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है. तो वहीं 100 रुपये से 340 रुपये किलो, सेव 150 से 400 रुपये किलो तक बेचे जा रहे हैं. पाकिस्तान में खाने-पीने की चीजों के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी का आलम ऐसे समय है, जबकि देश में महंगाई दर में कमी आई है. अप्रैल में पाकिस्तान की महंगाई घटकर 17.3 फीसदी हो गई, जो कि बीते दो सालों में सबसे कम है.  


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

रूस और भारत का जिगरी यार हैं तो पहली स्टेट विजिट में पुतिन चीन क्यों गए? टेंशन वाली बात

रूस और भारत का जिगरी यार हैं तो पहली स्टेट विजिट में पुतिन चीन क्यों गए? टेंशन वाली बात ..

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन गुरुवार को बीजिंग पहुंचे जहां, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उनका गर्मजोशी ... ...