मध्य एशिया के किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान और कजाकिस्तान में बिजली गुल
फाइल फ़ोटो


अल्माटी : मध्य एशिया के तीन देश मंगलवार को अंधेरे में डूब गए। इसकी वजह कजाकिस्तान में एक बड़ी पावर लाइन थी जो ठप हो गई थी। इससे कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और किर्गिस्तान के कई शहरों में ब्लैकआउट हो गया और लोगों को बिना बिजली के रहने पड़ा। हालांकि, अब इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई को रिस्टोर कर दिया गया है।

कजाकिस्तान में क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग के कारण बिजली खपत में काफी ज्यादा उछाल आया है। इस वजह से भी ग्रिड पर दबाव बढ़ा है। ऐसे में कजाकिस्तान ने 24 जनवरी से 31 जनवरी तक क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग करने वाली कंपनियों को ब्लॉक कर दिया है। क्रिप्टो माइनिंग में सॉफ्टवेयर के जरिए पजल्स को सॉल्व करके नई करेंसी प्रड्यूज की जाती है। इस प्रोसेस में काफी ज्यादा बिजली खर्च होती है।

ये तीनों देश पहले सोवियत संघ का हिस्सा थे और इनके ग्रिड कजाकिस्तान के माध्यम से रशियन पावर ग्रिड से आपस में जुड़े हुए हैं। लेकिन कजाकिस्तान की नॉर्थ-साउथ पावर लाइन इमरजेंसी इनबैलेंस के कारण ठप पड़ गई। कजाकिस्तान के नेशनल इलेक्ट्रिसिटी प्रोवाइडर KEGOS ने इसकी जानकारी दी।

ब्लैक आउट के बाद उज्बेकिस्तान और किर्गिस्तान के अधिकारियों ने कहा था कि वे इमरजेंसी शटडाउन के बाद पावर प्लांट्स को फिर से शुरू कर रहे हैं। उज्बेकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि कजाकिस्तान के पावर ग्रिड में एक दुर्घटना के कारण बिजली गुल हो गई थी। इससे करीब 530 लाइन पर वोल्टेज और फ्रीक्वेंसी में बदलाव आया और यूनिफाइड पावर ग्रिड से जुड़ी उज्बेक पावर ग्रिड डैमेज हो गई।ब्लैकआउट के लिए जिम्मेदार कारणों का अभी साफ तौर पर पता नहीं लगा है।

बिजली कटने से कई शहरों में पानी आपूर्ति बंद हो गई। अल्माटी एयरपोर्ट सामान्य रूप से काम कर रहा था, लेकिन ताशकंद के एयरपोर्ट ने बिजली की कमी के कारण उड़ानें और मेट्रो बंद कर दिया गया। वहीं, बिश्केक का हवाई अड्डा कम क्षमता पर काम कर रहा था।


अधिक विदेश की खबरें

पाकिस्तान के लोगों दो वक्त की रोटी के भी पड़ रहे लाले, दूध 210 रूपये लीटर तो 1 किलो चावल के दाम 400 रूपये

पाकिस्तान के लोगों दो वक्त की रोटी के भी पड़ रहे लाले, दूध 210 रूपये लीटर तो 1 किलो चावल के दाम 400 रूपये ..

पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है. यहां लोगों खाने-पीने की चीजों के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने ......