पंजाब : अकाली दल- बसपा का संयुक्त घोषणा पत्र जारी
फाइल फ़ोटो


चंडीगढ़ :पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को चंडीगढ़ में शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी ने संयुक्त घोषणा पत्र जारी किया। मेनिफेस्टो के मुख्य वादों में हर घर को 400 यूनिट मुफ्त बिजली शामिल है। अकाली दल ने पंजाब में फ्लाइंग एकेडमी और रेसकोर्स बनाने का भी वादा किया है। साथ ही 5 साल में एक लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा भी मेनिफेस्टो में शामिल है। इंस्पेक्टर राज खत्म करने, न्यू चंडीगढ़ में फिल्म सिटी बनाने की भी बात कही गई है। इस दौरान सुखबीर बादल ने कहा कि अकाली दल अपना घोषणा पत्र जरूर लागू करेगा।

मेनिफेस्टो में कहा गया है कि पंजाब में माफिया खत्म करने के लिए रेत और शराब का कारपोरेशन बनाया जाएगा। सरकार खुद यह काम करेगी। इसके अलावा पंजाब में क्रिश्चियन और मुस्लिम वेलफेयर बोर्ड बनाने की बात कही गई है। इसके अलावा आंगनवाड़ी वर्करों को प्री-नर्सरी का स्टेट्स देने और आशा वर्करों की पगार ढाई हजार से बढ़ाने का वादा किया गया है। ठेके पर भर्ती कर्मचारी रेगुलर किए जाएंगे और 2004 की पेंशन स्कीम को लागू किया जाएगा।

अन्य वादों में शगुन योजना के तहत 75 हजार रुपये देने और स्टूडेंट कार्ड स्कीम लाना शामिल है। कालेजों में 33 फीसदी सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व की जाएंगी। छह विश्वविद्यालय बनेंगे, जिनमें से एक स्किल डेवलपमेंट पर होगा। इंडस्ट्री के साथ मिलकर कोर्स चलाए जाएंगे। बड़ी इंडस्ट्री को सोलर प्लांट लगाने के लिए कहा जाएगा वहीं छोटे व्यापारी का दस लाख तक का बीमा किया जाएगा।  


अधिक देश की खबरें

पाक को लेकर मणिशंकर अय्यर बड़ा बयान, भारत को पाकिस्तान की करनी चाहिए इज्जत, बीजेपी ने घेरा

पाक को लेकर मणिशंकर अय्यर बड़ा बयान, भारत को पाकिस्तान की करनी चाहिए इज्जत, बीजेपी ने घेरा ..

लोकसभा चुनाव की सगर्मियों के बीच कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान को लेकर बड़ा बयान देकर ... ...