फ्रिज में काटकर न रखें तरबूज, फायदा कम, लेकिन होगा बड़ा नुकसान
प्रतीकात्मक तस्वीर


देश के अलग अलग राज्यों में गर्मी बेतहाशा पड़ रही है. चिलचिलाती धूप के चलते लोगों के काम पर भी बुरा असर पड़ रहा है. इतना ही नहीं कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है. धूप और पसीने की हालत में लोग खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ताजे और रसीले फलों का सेवन कर रहे हैं. गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा तरबूज की डिमांड है, क्योंकि इस फ्रूट में 90 फीसदी से ज्यादा पानी होता है. जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है.

फ्रिज में क्यों रखते हैं तरबूज?
कई बार बाजार से जब हम तरबूज खाते हैं तो एक बार में उसे खाना मुश्किल होता है. इसलिए आधा तरबूज खाने के बाद जो भी उसका जो भी हिस्सा बचता है उसे हम फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन तरबूज को काटकर रेफ्रिजरेटर में रखना नुकसानदेह साबित हो सकता. 
कता है.

फ्रिज में देर तक तरबूज रखने के नुकसान
तरबूज को फ्रिज में रखने से इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी, लाइकोपीन और सिट्रोलिन जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स की मात्रा कम होने लगती है. साथ ही अगर इसे काटकर रेफ्रीजिरेटर में रखेंगे तो इससे इन्फेक्शन हो सकता है जो आगे चलकर फूड प्वाइजनिंग का कारण बन सकता है. 

कितनी देर तक फ्रिज में रख सकते हैं तरबूज?
तरबूज को फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं होती क्योंकि इसका छिलका का मजबूत और मोटा होता है, इसके कारण ये फल जल्दी  खराब नहीं होता. अगर तरबूज को रिफ्रिजिरेटर में रखना ही है तो इसे बिना काटे रखें और ऐसा आप करीब 20 दिनों तक कर सकते हैं.

फ्रिज में रखे तरबूज खाने के नुकसान
1. फल की न्यूट्रिशनल वैल्यू कम हो जाती है
2. हो सकता है खांसी-जुकाम
3. बन सकता है फूड प्वाइजनिंग की वजह 
4. आंत को पहुंचा सकते हैं नुकसान 
5. पेट में गड़बड़ी की बढ़ जाती है संभावना 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें