ठंड में बीमारियों से है बचना तो अपनाएं आयुर्वेद
हल्दी का दूध


नई दिल्ली : ठंड के मौसम में लोग बीमार जल्दी पड़ते हैं जो एक तरह का इन्फेक्शन होता है. ठण्ड में बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हैं और सूर्य की गर्माहट भी शरीर को कम मिलती है. इसी वजह से सर्दी-जुकाम, साइनस जैसी बीमारी होने लगती है. ऐसे में ठंड के मौसम में अगर दवाएं नहीं खाना चाहते तो आप आयुर्वेद का सहारा ले सकते हैं. आइये जानते हैं किन चीजों के सेवन से ठंड से बचा जा सकता है.  


हल्दी का दूध: यह इम्यूनिटी मजबूत करता है. इसके लिए आप 150 मिली दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालें और दिन में एक से दो बार उसका सेवन करें. ये कोशिकाओं की सूजन को कम करता है.

च्यवनप्राश: यह न सिर्फ इन्फेक्शन से शरीर को बचाता है बल्कि सेल्स में सूजन को भी रोकता है. यह खून को भी साफ करता है और रेस्पिरेटरी सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है.

काढ़ा या हर्बल टी: इम्युनिटी मजबूत करने के लिए आप हर्बल टी या काढ़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे दिन में एक या दो बार पिएं. अगर स्वाद चाहिए तो नींबू या गुड़ का रस मिला सकते हैं.

नास्य: इस प्रक्रिया में नाक में तेल डाला जाता है. यह बहुत प्राचीन और आसान प्रथा है. यह नहाने से एक घंटा पहले खाली पेट की जाती है. इस प्रक्रिया में लेटकर नाक के दोनों नथुनों में नारियल या तिल के तेल की 4-5 बूंदें डालनी होती हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें