किडनी को खराब होने से बचाने के लिए आज ही चार आदतों से करें तौबा-तौबा!
किडनी


नई दिल्ली : किडनी हमारी बॉडी का एक अहम हिस्सा है. इसके खराबी से इंसान के बचने के चांस बहुत कम हो जाता है. वहीं इसकी अहमियत के बारे में हमे तब पता चलता है जब इसमें किसी तरह की खराबी आने लगती है और आप बीमार पड़ जाते हैं. गुर्दे शरीर की गंदगी साफ करने का काम करते है जिसे अनचाहे पदार्थ बाहर निकल आते है. 

आपको बता दें कि अगर इस अंग का ख्याल नहीं रखा जाए तो किडनी फेलियर या किडनी डैमेज होने का खतरा पैदा हो जाता है. इसके लिए हमारी खुद की कुछ बुरी आदतें जिम्मेदार हैं, जिन्हे जितनी जल्दी छोड़ दिया जाए उतना अच्छा होगा.

किडनी की सेहत के लिए खतरनाक हैं ये आदतें

पानी कम पीना
हमारी किडनी का काम गंदगी को फिल्टर करना है जो बिना पानी की मदद के मुमकिन नहीं है. अगर आप पर्याप्त मात्रा में वॉटर इनटेक नहीं करते हैं तो ये किडनी स्टोन का कारण बन सकता है और शरीर में कई तरह की परेशानियां पेश आ सकती हैं

ज्यादा शराब पीना
शराब को हमेशा से सेहत के लिए नुकसादेह करार दिया जाता रहा है, लेकिन फिर भी लोग इसके सेवन से बाज नहीं आते. जो लोग हद से ज्यादा अल्कोहल ड्रिंक करते उनकी किडनी पूरी तरह से डैमेज हो सकती है.

ज्यादा नमक खाना
नमक में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं, ये किडनी की बीमारियों का बड़ा कारण बन सकता है. एक दिन में करीब 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन न करें.

पेन किलर
अगर आप सिर दर्द, दांत दर्द या किसी तरह के बदन दर्द की वजह से अक्सर पेन किलर खाते हैं तो ये गुर्दों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि इससे किडनी के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें