इन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता, होंगे खतरनाक नुकसान
File Photo


पपीता पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह ऐसा फल जिसे कर कोई पसंद करता है. पपीता खाने से पेट और शरीर फिट रहता है. हेल्थ एक्सपर्ट  भी इसे नियमित रूप से सेवन करने की सलाह देते हैं. लेकिन ध्यान रहे अधिक सेवन करने पर यह नुकसान भी कर सकता है. कई लोगों को इस फल से दूर रहना चाहिए. किसी प्रकार से बीमारी से जूझ रहे लोगों को पपीता का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. गौरतलब है कि पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी जैसे रिच न्यूट्रिएंट्स होते हैं.

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता

1. किडनी स्टोन के मरीज
पपीता विटामिन सी का रिच सोर्स है. अगर ये न्यूट्रिएंट कैल्शियम के साथ मिल जाए तो परेशानी पैदा कर सकता है. जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है वह पपीते का सेवन करने से पूरी तरह बचना चाहिए  नहीं तो इससे आपको अधिक नुकसान हो सकता है.

2. इस तरह की दवाई खाने वाले लोग
अगर आप ब्लड थिनर मेडिसिन ले रहे हैं तो फर्मेंटेड पपीता आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. अक्सर दिल की बीमारियों से जुड़े लोग ये दवाई लेते हैं, ताकि ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत न आए. अगर ऐसे मरीज पपीता खाते हैं तो चोट लगने पर खून आसानी से बहने लगता है.

3. दमा के मरीज
जिन लोगों को सांस फूलने की शिकायत है वह पपीता से दूरी बना लें. इस फल में मौजूद एंजाइम दमा के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

4. प्रेग्नेंट महिलाएं
हेल्थ एक्सपर्ट्स  की मानें तो प्रेग्नेंट महिलाओं को पपीता बिल्कुल नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये उनके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है.

5. एलर्जी से परेशान लोग
अगर आप एलर्जी जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो पपीता बिल्कुल भी न खाएं, क्योंकि इसमें मौजूद पैपीन तत्व परेशानी में इजाफा कर सकते हैं और आपको स्किन में खुजली या जलन हो सकती है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें