ये 5 सब्जियां पाचन की समस्या को आसानी से करेंगी दूर, खाने में आज ही करें शामिल
लौकी और पालक


सर्दियों के मौसम में खान-पान ठीक न हो पाने की वजह से हमारा पाचन तंत्र खराब हो जाता है. जिसकी वजह से हमें गैस, ब्लोटिंग, कब्ज आदि समस्या होने लगती है. ऐसे में कुछ हरी सब्जियां है, जो आपको इस परेशानियों को दूर कर सकती हैं. हमारी सेहत के लिए इस मौसम में हरी सब्जी काफी जरूरी होती है, इन सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

लौकी
लौकी के सेवन से आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है और आप इसे किसी भी मौसम में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. लौकी फाइबर से भरपूर होती है और यह कम कैलोरी की होती है, जिसके कारण इसका सेवन वजन कम करने के लिए भी किया जा सकता है.

पालक
हरी पत्तेदार सब्जियां पाचन के लिए फायदेमंद होती हैं. सर्दियों में अगर आप फ्रेश सब्जियां खाना चाहते हैं तो पालक आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. इसके अलावा आप पालक का जूस भी तैयार करके पाचन संबंधी परेशानियों के लिए कर सकते  हैं. पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है. पालक का जूस खून की कमी को दूर कर सकता है.

हरी बीन्स
पाचन संबंधी समस्या के लिए हरी बीन्स भी फायदेमंद हो सकता है.यह सभी मौसम में आसानी से मिल जाती है, इसलिए इसे आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

लहसुन
लहसुन की कलियां पाचन के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. सुबह खाली पेट लहसुन की कली को खाने से आपका पाचन तंत्र अच्छी तरह काम करेगा. अगर आप पाचन दुरुस्त करना चाहते हैं को अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें.

मेथी का साग
सर्दियों में मेथी का साग आसानी से मिल जाता है. पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए मेथी का साग फायदेमंद हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी का साग कारगर है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें