टीपी रिन्यूएबल माइक्रोग्रिड ने विश्व पर्यावरण दिवस, 2023 पर पर्यावरण के अनुकूल बैगों का वितरण किया
फाइल फोटो


उत्तर प्रदेश और बिहार, 05 जून 2023: टीपी रिन्यूएबल माइक्रोग्रिड (टीपीआरएमजी), भारत की सबसे बड़ी एकीकृत पावर यूटिलिटी, टाटा पावर की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में अपने उपभोक्ताओं को ईको फ्रेंडली बैग वितरित किये, एवं सतत जीवन शैली अपनाने और प्लास्टिक के प्रयोग को कहें ना करने की सलाह दी।

टीपीआरएमजी भारत के ग्रामीण ग्राहकों को स्वच्छ, सस्ती, विश्वसनीय और गुणवत्ता युक्त बिजली आपूर्ति प्रदान करती है । सौर ऊर्जा का उपयोग करते हुए, टीपी रिन्यूएबल माइक्रोग्रिड ने 200 गांवों में माइक्रोग्रिड्स का प्रायोजन किया है, जिनसे उत्तर प्रदेश और बिहार में लगभग 20,400 ग्राहकों को बिजली प्रदान की जाचुकी है।

टीपीआरएमजी ने ग्रामीण भारत पर ध्यान देने के साथ एक हरित भविष्य की दिशा में कई पहलें शुरू की हैं, जिसमें प्लास्टिक की बोतलों/ प्लास्टिक के फर्नीचर की रीसाइक्लिंग और एमएसएमई को माइक्रोग्रिड से हरित बिजली की आपूर्ति प्रदान करना, गांवों में स्वच्छ-ठंडा जल उपचार संयंत्र संचालित करने के लिए आपूर्ति के साथ ग्रामीण उद्यमों की सहायता करना, ग्रामीण स्तर के उद्यमियों (वीएलई) को डीजल संचालित अक्षम मोटरों से विद्युत संचालित ऊर्जा कुशल मोटरों में स्थानांतरित करने में सक्षम बनाना, सौर ऊर्जा संचालित ऊर्जा कुशल पंपों का उपयोग करके हरित सिंचाई के लिए किसानों को सशक्त बनाना, सौर ऊर्जा संचालित ऊर्जा कुशल मशीनों एवं उपकरणों जैसे डीप फ्रीजर, बीएलडीसी (ब्रशलेस डायरेक्ट करंट मोटर) पंखे, एलईडी ट्यूब लाइट आदि  के माध्यम से आय अर्जन के अवसरों के लिए छोटे दुकान मालिकों को सशक्त बनाना शामिल हैं।

टीपीआरएमजी छोटे पैमाने के ग्रामीण उद्योगों और ग्रामीण उद्यमों को हरित और सतत प्रसंस्करण प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने की योजना बना रही है, जिसमें उस गांव के आर्थिक विकास के लिए स्थानीय स्तर पर मूल्य निर्माण पर जोर दिया गया है।

 भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के साथ टीपी रिन्यूएबल माइक्रोग्रिड (टीपीआरएमजी) की सामरिक साझेदारी से 1000 ग्रामीण हरित उद्यमों को वित्तीय प्रोत्साहन मिलेगा। ग्रामीण सर्कुलर अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए, कंपनी ने गाय के गोबर का उपयोग करके बिहार में एक पायलट बायो-मीथेन आधारित बिजली उत्पादन संयंत्र परियोजना पूरी की है। यह उत्तर प्रदेश में हब एंड स्पोक मॉडल के तहत कृषि अपशिष्ट का उपयोग करके इसे बढ़ाने की योजना बना रहा है।

सतत विकास लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, कंपनी द्वारा की गई पहलों ने 2.5 लाख से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित किया है एवं  ग्रामीण समुदायों के लिए आय सृजन के अवसर को सक्षम किया है | इसके साथ ही लगभग 8,200 टन कार्बन उत्सर्जन कम किया है  और प्रति वर्ष ~ 31 लाख लीटर डीजल की खपत को कम किया है |
टीपी रिन्यूएबल माइक्रोग्रिड भारत के सौर माइक्रोग्रिड उद्योग में एक प्रमुख नाम है। यह ग्रामीण भारत में कई लोगों के लिए हरित ऊर्जा के सस्ते विकल्प प्रदान करता है। टीपीआरएमजी गांवों में घर, दुकान, वाणिज्यिक संस्थान, शैक्षिक और प्रशिक्षण संस्थान, स्कूल, अस्पताल, मेडिकल क्लिनिक, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रदाता, टेलीकॉम टावर, फर्नीचर, फेब्रिकेशन, सड़क किनारे के विक्रेताओं, आदि को सेवा प्रदान करता है |


अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के आणंद में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान ... ...