भारत, पाकिस्तान और चीन भूकंप के  तेज झटके, दिल्ली-एनसीआर और जम्मू-कश्मीर में भी हिली धरती
File Photo


नई दिल्ली : मंगलवार को भारत भारत, पाकिस्तान और चीन में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए हैं. भूकंप का असर भारत के कई शहरों में देखने को मिला है. दिल्ली-एनसीआर, जम्मू कश्मीर, चंडीगढ़ और हरियाणा में भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. दिल्ली में 20 सेकंड तक धरती हिलती रही. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के डोडा में था. इसकी गहराई जमीन से 6 किलोमीटर अंदर थी. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है. ये भूकंप आज दोपहर 1 बजकर 33 मिनट पर आया.

मार्च में कई राज्यों में आया था भूकंप
बता दें कि बीते मार्च महीने में भी कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. उस समय भूकंप की तीव्रता काफी तेज थी. जानकारी के मुताबिक मार्च में आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर  तीव्रता 6.6 दर्ज की गई थी. भूकंप का असर दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, मध्यप्रदेश और उत्तराखंड समेत पूरे उत्तर भारत में था और इसका केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था.

मई में भारत में 41 बार आया भूकंप
पिछले महीने मई की बात करें तो दौरान भारत में 41 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. NCS के डेटा के अनुसार 7 भूकंप उत्तराखंड और 6 भूकंप मणिपुर में आए. इसके अलावा अरुणाचल में 5 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं, हरियाणा और मेघालय में 3-3 बार धरती हिली है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के आणंद में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान ... ...