डेंगू से बचाव के लिए तैयार करें ये डेंगू केयर किट
फाइल फोटो


आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे डेंगू से बचाव के लिए आपके पास होना जरूरी है। आइए जानते हैं एक परफेक्ट डेंगू केयर किट के बारे में-

मच्छर भगाने वाले रिपेलेंट

  • मच्छरों को दूर रखने के लिए DEET एक प्रभावी तरीका है।
  • पिकारिडिन बेस्ट रिपेलेंट- पिकारिडिन एक और शक्तिशाली तरीका है, जो मच्छरों को प्रभावी ढंग से दूर रखता है।
  • नेचुरल रिपेलेंट- अगर नेचुकल तरीके से मच्छरों को दूर करना चाहते हैं, तो सिट्रोनेला तेल, नींबू नीलगिरी तेल या नीम ऑयल बेस्ड रिपेलेंट का उपयोग कर सकते हैं।
  • मच्छरों को दूर रखने के लिए उन्हें मारना वाला बैट भी फायदेमंद होगा।

पेन रिलीवर्स

एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल)- यह ओवर-द-काउंटर दवा बुखार को कम करने और दर्द को कम करने में मदद करती है। हालांकि, किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा एक पेशेवर से सलाह जरूर लें।

आइबुप्रोफेन- आइबुप्रोफेन दर्द से राहत, सूजन को कम करने और बुखार को कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि, अगर आपको डेंगू रक्तस्रावी बुखार है तो आइबुप्रोफेन के उपयोग से बचें।

ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन

ओआरएस पैकेट- डेंगू बुखार के दौरान शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बनाए रखने के लिए ओआरएस जरूरी है। इसलिए घर पर ओआरएस जरूर रखें।

फीवर थर्मामीटर

डिजिटल थर्मामीटर- डेंगू के दौरान अक्सर तेज बुखार होता है। ऐसे में एक अच्छे डिजिटल थर्मामीटर से शरीर के तापमान को जांचने में मदद मिलती है।

मच्छरदानी का इस्तेमाल

मच्छरदानी- मच्छरों और अन्य कीट से सुरक्षित रहने के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। यह सभी प्रकार के कीट और मच्छरों को दूर रखने में मददगार है।



अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें