फिश ऑयल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में करता है मदद
फाइल फोटो


मछली के टिश्यू से फिश ऑयल बनाया जाता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड, कोसैपेंटेनोइक एसिड मौजूद होते हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं। आइए जानते हैं, इसके फायदे।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

मछली का तेल हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जो लोग अपनी डाइट में फिश ऑयल लेते हैं, उनमें हृदय रोग का खतरा कम होता है। फिश ऑयल अच्छे कोलेस्ट्रॉल का संचार कर सकता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए आप अपने खाने में फिश ऑयल का इस्तेमाल करें, जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

मस्तिष्क की सेहत के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी जरूरी है। यह दिमाग को तेज करने में मदद करता है। जिन लोगों की मानसिक सेहत ठीक नहीं होती है, उनमें ओमेगा -3 का स्तर कम होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फिश ऑयल दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

आंखों के लिए गुणकारी

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए मछली खाने की सलाह दी जाती है। ये ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। शरीरी में इस पोषक तत्व की कमी से आंखों की बीमारियों का खतरा होता है। आंखों को स्वस्थ रखने में मछली का तेल फायदेमंद हो सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

ओमेगा-3 फैटी एसिड गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए अहम भूमिका निभाता है।यह अवसाद आदि लक्षणों को कम कर सकता है। अगर आप मां बनने वाली हैं, तो आपके लिए फिश ऑयल काफी मददगार साबित हो सकता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

फिश ऑयल की मदद से जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत पा सकते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें