ऑपरेशन अजय : इजरायल से 212 भारतीय नागरिकों को लेकर स्वदेश पहुंचा विमान
पहली फ्लाइट में 212 भारतीयों को इजरायल से सुरक्षित लाया गया है।


हमास-इजरायल के बीच शुरू हुए युद्ध को आज 7 दिन हो चुके हैं। इस बीच भारत सरकार ने इजरायल में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए प्रयास किए। इसी सिलसिले में ऑपरेशन अजय शुरू किया गया। इस ऑपरेशन के तहत शुक्रवार तड़के 212 भारतीयों को लेकर इजरायल के बेन गुरियन हवाई अड्डे से उड़ा पहला विमान सुबह 5.59 बजे दिल्ली पहुंचा। इजरायली समय के अनुसार भारतीयों से भरा विमान रात 9 बजे के करीब बेन गुरियन हवाई अड्डे से उड़ा। केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने सभी भारतीयों का स्वागत किया।

सात अक्टूबर को हमास और इजरायल के बीच युद्ध शुरू हुआ था। उसके बाद एयर इंडिया ने इजरायल से उड़ान भरने वाली सारी फ्लाइट्स को बंद कर दिया था, जिससे कई भारतीय वहां फंस गए थे। जानकारी के मुताबिक इजरायल से वापस लौट रहे भारतीयों से किसी भी प्रकार का किराया नहीं लिया जा रहा है। इजरायल में करीब 18 हजार से ज्यादा भारतीय रहते हैं।

ऑपरेशन अजय के तहत इजरायल में फंसे सभी भारतीय जल्द से जल्द भारत लौटना चाहते हैं। इसी वजह से वहां से आने वाली फ्लाइट्स में लोगों की काफी भीड़ उमड़ी है। इजरायल में पढ़ने वाले एक भारतीय छात्र शुभम ने बताया कि हमास और इजरायल के बीच जंग शुरू होने के बाद से सभी लोग घबरा गए थे, लेकिन भारतीय दूतावास की मदद से हमें हिम्मत मिली और सुरक्षित अपने देश वापस लौटे।

विदेश मंत्री जयशंकर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था। उन्होंने लिखा था कि भारत सरकार इजरायल में फंस भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजय लॉन्च कर रही है। इसके तहत उन भारतीयों को वापस लाया जाएगा, जो भारत वापस लौटना चाहते हैं।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के आणंद में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान ... ...