अपने खानपान में शामिल करें सिरके वाली प्याज
फाइल फोटो


प्याज में अपने कई तरह के गुण होते हैं और सिरके में अपने, तो जब इन दोनों को एक साथ खाया जाता है, तो उनका न्यूटिशन और ज्यादा बढ़ जाता है।

किस तरह से फायदेमंद है सिरके वाली प्याज़

लाल प्याज, सफेद प्याज की तुलना में ज्यादा सेहतमंद होती है और जब इसे विनेगर में डाला जाता है, तो इसमें पहले से मौजूद विटामिन और मिनरल्स और ज्यादा बढ़ जाते हैं। सिरके वाली प्याज खाने से डाइजेशन सही रहता है, क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक्स और बहुत सारे गट फ्रेंडली एंजाइम्स भी पैदा होते हैं।
 
अन्य फायदे
 
ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

प्याज में एलिल प्रोपाइल डाइसल्फाइड होता है। यह ऑयल इंसुलिन ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। वहीं व्हाइट विनेगर में भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का गुण पाया जाता है, तो इन दोनों का कॉम्बिनेशन उनके लिए भी बेहद फायदेमंद है, जिनका ब्लड शुगर लेवल ऊपर-नीचे होता रहता है। 

बैड कोलेस्ट्रॉल करता है कम 

लाल वाले प्याज बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में बेहद असरदार होते हैं। कई सारी रिसर्च बताती है कि रोजाना सिरके वाली प्याज खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल को 30% तक बढ़ाया जा सकता है। 

कैंसर का खतरा होता है कम 

कई रिसर्च में इस बात को भी बताया गया है कि प्याज खाने से प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता है। यही नहीं प्याज खाने से पेट और ब्रेस्ट कैंसर के होने की संभावना भी काफी कम हो जाती है।

इन सभी फायदों के लिए अपनी डाइट में सिरके वाली प्याज को शामिल करें। लेकिन ध्यान रखें 24 घंटे से ज्यादा प्याज को सिरके में न रखें। वरना ये अपने फायदे, टेक्सचर और स्वाद सब खो देती है। 


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें