बॉर्डर से आगे बढ़ने की कोशिश में किसान, बुलडोजर-ट्रैक्टर तैयार, अलर्ट पर पुलिस
File Photo


नई दिल्ली : हरियाणा और पंजाब के बीच स्थित शंभू बॉर्डर प्रदर्शकारी किसानों का ग्राउंड जीरो बना हुआ है. दिल्ली कूच पर आमादा सैंकड़ों किसान वहां बुलडोजर और जेसीबी जैसी भारी मशीनों के साथ डटे हैं. वहीं उनके रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिसबल भी तैनात है. दिल्ली की ओर कूच की तैयारी में किसान संगठनों ने शंभू बॉर्डर पर मानव श्रृंखला बनाई है. यहां एक तरफ पुलिस के बैरिकेड्स तोड़ने के मकसद से बड़ी-बड़ी मशीनों के साथ किसान तैनात है, वहीं पुलिसवाले एंटी रायट गियर के साथ बैरिकेड्स के पीछे मुस्तैदी से खड़े हैं.

दिल्ली के सारे बॉर्डर सील
किसानों के इस ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी को बहुस्तरीय सुरक्षा तंत्र से मजबूत कर दिया है. दिल्ली के महत्वपूर्ण सीमा बिंदु- सिंघू बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और ग़ाज़ीपुर बॉर्डर- को कंटीले तारों, कीलों, सीमेंट और पत्थर की दीवारों से बने बैरिकेड्स के साथ मजबूत किया गया है. इसके साथ ही वॉटर कैनन और दंगा-रोधी उपकरण भी लगाए गए हैं.

किसानों के इस आंदोलन के मद्देनजर दिल्ली में सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है. वहीं सीमा पर LRAD उपकरणों की तैनाती की गई, ये उपकरण इतनी तेज आवाज पैदा करते है जो इंसान के सहन से बाहर होता है. इसके अलावा लाल किला और इंडिया गेट जैसे ऐतिहासिक स्थलों को भी कड़ी सुरक्षा में रखा गया है.

पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर डटे हैं कितने किसान
उधर केंद्र सरकार के अनुमान के अनुसार, पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर 1,200 ट्रैक्टर-ट्रॉली, 300 कार और 10 मिनी बस के अलावा कई अन्य छोटे वाहनों के साथ लगभग 14,000 लोग जमा हैं और उसने इसे लेकर पंजाब सरकार के समक्ष कड़ी आपत्ति जताई है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को भेजे पत्र में कहा कि पिछले कुछ दिनों से राज्य में कानून-व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति चिंता का विषय है और मंत्रालय ने राज्य सरकार को कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा.

गृह मंत्रालय ने कहा कि किसानों की आड़ में कई उपद्रवी पंजाब की हरियाणा से लगी शंभू सीमा के पास भारी मशीनरी जुटा रहे हैं और पथराव कर रहे हैं. मंत्रालय ने कहा कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 14,000 लोगों को राजपुरा-अंबाला रोड पर शंभू बैरियर पर एकत्र होने दिया गया और उनके साथ लगभग 1,200 ट्रैक्टर-ट्रॉली, 300 कार,10 मिनी बस और अन्य छोटे वाहन भी हैं. उसने दावा किया कि इसी तरह, पंजाब ने ढाबी-गुजरां बैरियर पर करीब 500 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ लगभग 4,500 लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति दी है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर फिर बोला हमला, कहा-मोहब्बत की दुकान में फर्जी वीडियो बेच रहे हैं, इसलिए दुकान बंद होनी चाहिए

महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर फिर बोला हमला, कहा-मोहब्बत की दुकान में फर्जी वीडियो बेच रहे हैं, इसलिए दुकान बंद होनी चाहिए..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार से मुकाबला नहीं ... ...