ऑस्‍ट्रेलिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने  भारत के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट के पहले रचा इतिहास
फाइल फोटो


ऑस्‍ट्रेलिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने बुधवार को भारत के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन इतिहास रच‍ दिया। लियोन ने जैसे ही रवींद्र जडेजा को अपना शिकार बनाया तो एशिया में सबसे सफल विदेशी गेंदबाज बनने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। नाथन लियोन ने इस मामले में महान शेन वॉर्न का रिकॉर्ड तोड़ा। नाथन लियोन ने रवींद्र जडेजा (4) को शॉर्ट एक्‍स्‍ट्रा कवर्स में मैथ्‍यू कुहनेमन के हाथों कैच आउट कराया। एशिया में लियोन का यह 128वां विकेट था। उन्‍होंने इसी के साथ महान शेन वॉर्न का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने एशियाई जमीन पर 127 विकेट लिए थे। नाथन लियोन ने जडेजा के बाद केएस भरत को आउट किया और अपने विकेटों की संख्‍या 129 पहुंचा दी। लियोन के विकेट की संख्‍या में इजाफा होने की पूरी उम्‍मीद है।


सिर्फ दो ही गेंदबाजों की ऐसी उपलब्धि-

एशियाई जमीन पर केवल दो ही विदेशी गेंदबाज टेस्‍ट में 100 या ज्‍यादा विकेट लेने में सफल रहे हैं। नाथन लियोन और दिवंगत शेन वॉर्न ही ऐसे दो गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने एशिया में 100 या ज्‍यादा विकेट चटकाए हैं। न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान डेनियल विटोरी 98 विकेट के साथ इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन 92 विकेट के साथ चौथे स्‍थान पर जमे हुए हैं।

एशिया में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले विदेशी गेंदबाज-

129* - नाथन लियोन (ऑस्‍ट्रेलिया)
127 - शेन वॉर्न (ऑस्‍ट्रेलिया)
98 - डेनियल विटोरी (न्‍यूजीलैंड)
92 - डेल स्‍टेन (दक्षिण अफ्रीका)
82 - जेम्‍स एंडरसन (इंग्‍लैंड)
77 - कर्टनी वॉल्‍श (वेस्‍टइंडीज)
लियोन ने मचाई तबाही
नाथन लियोन ने भारत के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन पहले सेशन में तबाई मचाने का काम किया। ऑफ स्पिनर ने तीन भारतीय बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया। उन्‍होंने सबसे पहले चेतेश्‍वर पुजारा को बोल्‍ड किया। इसके बाद रवींद्र जडेजा को शॉर्ट एक्‍स्‍ट्रा कवर्स में मैथ्‍यू कुहनेमन के हाथों कैच आउट कराया। फिर लंच से पहले केएस भरत को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। भारतीय टीम लंच के समय 84 रन पर सात विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही है।

अधिक खेल की खबरें