ख्‍वाजा-ग्रीन की जोड़ी ने रचा इतिहास, 44 साल बाद हुआ ऐसा धमाल
फाइल फोटो


भारत और ऑस्ट्रलिया के बीच चौथा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लबेाज उस्मान ख्वाजा और कैमरन ग्रीन ने शानदार शतकीय पारी खेली। उस्मान ख्वाजा ने पहले दिन तो ग्रीन ने दूसरे दिन शतक जड़ दिया।

ख्वाजा ने 180 रन की पारी खेली। वहीं, ग्रीन ने 114 रन बनाए। दोनों ने पांचवे विकेट के लिए 208 रन की शानदार साझेदारी की। बता दें कि भारत की जमीन पर 44 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने 200 से ज्यादा रन की साझेदारी की।

सबसे बड़ी साझेदारी एआर बॅार्डर और केजे ह्यूज के नाम 

17 रन के स्कोर पर पीटर हैंडस्कोम्ब के आउट होने के बाद उस्मान ख्वाजा का साथ निभाने कैमरन ग्रीन आए। दोंनों ने भारतीय तेज और स्पिनर गेंदबाजों को बिल्कुल बेअसर कर दिया। भारत में उस्मान ख्वाजा और कैमरून ग्रीन की टेस्ट में यह अब तक की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। साल 1979 में चेन्नई में खेलते हुए एआर बॅार्डर और केजे ह्यूज ने 222 रन की पार्टनरशिप की थी।

गौरतलब है कि ख्वाजा और ग्रीन ने साल 1959-60 में नॉर्मन ओ नील और नील हार्व के बीच हुई पार्टनरशिप के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। नॉर्मन ओ नील और नील हार्व के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में 207 रन की पार्टनरशिप हुई थी।

ब्रेबोर्न स्टेडियम में 2 बार बनी 200 से ज्यादा रन की साझेदारी

इसके अलावा जेडब्लू ब्रूक्स और आरएन हारवी ने साल 1956 में मुंबई के ब्रेबोर्न में 204 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा साल 1960 में आरएन हारवी और एनसीएल ओ नील के बीच ब्रेबोर्न में 207 रन की साझेदारी हुई थी। मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट गंवाकर  400 का आंकड़ा छू लिया है।



अधिक खेल की खबरें