न्‍यूजीलैंड की किम कॉटन ने बुधवार को रचा इतिहास
फाइल फोटो


न्‍यूजीलैंड की किम कॉटन ने बुधवार को न्‍यूजीलैंड-श्रीलंका के बीच दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग करके इतिहास रच दिया। कॉटन आईसीसी के दो पुरुष पूर्णकालिक देशों के बीच टी20 इंटरनेशनल मैच में मैदानी अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बन गई हैं।

48 साल की किम कॉटन ने इससे पहले 54 महिला टी20 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग की भूमिका निभाई। इस दौरान वो टीवी अंपायर भी रहीं। इसके अलावा 2018 से कॉटन ने 24 महिला वनडे मैचों में अंपायरिंग की भूमिका निभाई। बता दें कि कॉटन ने 2020 में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच हैमिल्‍टन में खेले गए मुकाबले में पहली बार पुरुषों के मैच में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। तब वो टीवी अंपायर थीं।

उल्‍लेखनीय है कि कॉटन ने 2018 से एक वनडे वर्ल्‍ड कप और तीन टी20 वर्ल्‍ड कप में अंपायरिंग की। इसमें 2020, 2022 और 2023 के फाइनल मुकाबले शामिल हैं। याद दिला दें कि ऑस्‍ट्रेलिया की क्‍लेयर पोलोसाक पहली महिला मैच अधिकारी बनी थी, जिन्‍होंने पुरुषों के टेस्‍ट मैच में अंपायरिंग की भूमिका निभाई थी। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 2021-22 बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के चौथे टेस्‍ट में क्‍लेयर पोलोसाक ने चौथे अंपायर की भूमिका अदा की थी। यह मैच सिडनी में खेला गया था।

न्‍यूजीलैंड जीत की पटरी पर लौटा

एडम मिलने (5 विकेट) और टिम सीफर्ट (79*) के लाजवाब प्रदर्शन के दम पर न्‍यूजीलैंड ने बुधवार को श्रीलंका को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 32 गेंदें शेष रहते हुए 9 विकेट से मात दी। डुनेडिन में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 19 ओवर में 141 रन पर ऑलआउट हो गई।

जवाब में न्‍यूजीलैंड ने 14.4 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। एडम मिलने (4 ओवर, 26 रन, 5 विकेट) को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। कीवी टीम ने इस जीत के साथ ही तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की। दोनों देशों के बीच तीसरा व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच शनिवार को क्‍वींसटाउन में खेला जाएगा।

अधिक खेल की खबरें