विश्वकप 2023 : मैक्सवेल के दोहरे शतक से हारा हुआ मैच जीत गया ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान को तीन विकेट से दी शिकस्त
ग्लैन मैक्सवेल


मुंबई : विश्वकप 2023 के 39वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को एक अजूबे सरीखे मैच में तीन विकेट से मात दी है। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के एकमेव सूत्रधार ग्लैन मैक्सवेल रहे। जिन्होंने 91 रन पर सात विकेट गंवाने के बाद भी अपनी टीम को 292 रन के लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इस दौरान मैक्सवेल ने शानदार दोहरा शतक की जड़ा। उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से कंगारू टीम सेमीफाइनल में भी जगह बनाने में कामयाब रही।

अफगानिस्तान की ओर से मिले 292 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत काफी खराब रही। सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड बिना खाता खोले आउट हो गए। हालांकि दूसरे विकेट के लिए डेविड वार्नर और मिशेल मार्श के बीच जरूर 39 रन की साझेदारी हुई। तभी तेज रन बनाने के चक्कर में मार्श (11 गेंदों पर 24 रन) पगबाधा आउट हो गए। मार्श के जाने के बाद जैसे बल्लेबाजों के आने-जाने का क्रम शुरू हो गया। वार्नर 18 रन, लाबुशाने 14 रन, स्टायनिस 6 और स्टार्क ने तीन रन का योगदान किया। 
जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज जॉश इंग्लिश खाता भी नहीं खोल सके। 91 रन पर सात विकेट गंवाने के बाद मैक्सवेल ने टीम की नइया पार लगाने का बीड़ा उठाया और इसमें कप्तान पैट कमिंस (68 गेंद पर 12 रन) ने उनका पूरा साथ दिया। तभी 21 चौकों और 10 छक्कों की मदद से मैक्सवेल ने वो इतिहास रच दिया, जिसके लिए उन्होंने बरसों-बरस याद रखा जाएगा। मैक्सवेल ने 128 गेंदों ने नाबाद 201 रन की पारी खेली और टीम को 19 गेंद शेष रहते जीत दिला दी। अफगानिस्तान के लिए नवीन उल हक, अजमतुल्लाह ओमरजाई और राशिद खान ने दो-दो विकेट झटके।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 291 रन का स्कोर खड़ा किया।अफगानिस्तान के लिए इब्राहिम जादरान ने नाबाद 129 रन की पारी खेली। वहीं रहमानुल्लाह गुरबाज ने 21, रहमत शाह ने 30 और कप्तान हस्मतुल्लाह शाहिदी ने 28 बनाए। आखिर के ओवरो में राशिद खान ने तोबड़तोड़ 35 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड ने दो विकेट झटके। जबकि मिचेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल और एडम जैम्पा को एक-एक सफलता मिली।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें