ICC ने ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों के अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में खेलने पर लगाया प्रतिबंध
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल


नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने एक प्रमुख नीतिगत फैसले के तहत ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों के इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। आईसीसी की ओर से मंगलवार को घोषणा की गई कि अब सर्जरी या लिंग परिवर्तन करवाकर पुरुष से महिला बनीं कोई भी खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं खेल पाएंगी। ऐसे निर्णय अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट की अखंडता और खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिया गया है।


आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आईसीसी बोर्ड ने खेल के हितधारकों के साथ नौ महीने की परामर्श प्रक्रिया के बाद अंतरराष्ट्रीय खेल के लिए नए लिंग पात्रता नियमों को मंजूरी दी है। इस बड़े नीतिगत फैसले के तहत उन क्रिकेटरों को इंटरनेशनल महिलाओं के खेल में प्रतिस्पर्धा करने से रोका गया है, जो ‘मेल प्यूबर्टी’ (पुरुषों में किशोरावस्था में होने वाला शारीरिक/लैंगिक बदलाव) हासिल कर चुके हैं।

 कहा गया कि 'महिलाओं के खेल की अखंडता, सुरक्षा, निष्पक्षता और समावेशन' को ध्यान में रखते हुए ‘मेल प्यूबर्टी’ से गुजर चुके खिलाड़ियों के अंतरराष्ट्रीय महिला खेल में भाग लेने के पात्र नहीं रखा गया है। बयान में कहा गया कि ‘यह फैसला डॉ पीटर हरकोर्ट की अध्यक्षता वाली आईसीसी चिकित्सा सलाहकार समिति के नेतृत्व में की गई समीक्षा पर आधारित है। इस नियम की दो साल के अंदर समीक्षा की जाएगी।

अधिक खेल की खबरें