IPL 2024 : शुभमन गिल गुजरात टाइटन्स के नए कप्तान, बोले-इतनी अच्छी टीम को लीड करना बड़ी बात
शुभमन गिल


नई दिल्ली : अगले साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. गुजरात टाइटन्स फ्रेंचाइजी वाली टीम ने अपने नए कप्तान का ऐलान कर दिया है. भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को गुजरात टाइटन्स ने आईपीएल 2024 के लिए नया कप्तान चुना है. गुजरात टाइटन्स ने हार्दिक पंड्या मुंबई इंडियंस में दोबारा चले जाने के बाद बड़ा निर्णय लिया है.

गुजरात टाइटन्स के क्रिकेट निदेशक विक्रम सोलंकी ने कहा, 'शुभमन गिल ने पिछले दो वर्षों में खेल के उच्चतम स्तर काफी प्रगति की है. हमने उन्हें न केवल एक बल्लेबाज के रूप में बल्कि क्रिकेट में एक लीडर के रूप में भी परिपक्व होते देखा है. मैदान पर उनके योगदान ने गुजरात टाइटन्स को एक मजबूत ताकत के रूप में उभरने में मदद की है. उनकी परिपक्वता और स्किल ऑन-फील्ड प्रदर्शन में स्पष्ट तौर पर दिखता है. हम उन्हें कप्तान बनाने को लेकर उत्साहित हैं.'

गिल ने आईपीएल 2023 में किया था कमाल
इससे पहले आईपीएल 2023 शुभमन गिल ने कमाल की बल्लेबाजी की थी. उस सीजन में शुभमन गिल सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे और उन्होंने ऑरेंज कैप जीता था. गिल ने 17 मैचों में 59.33 की औसत से 890 रन बनाए थे. केन विलियमसन भी गुजरात टाइटन्स के कप्तान बनने के रेस में थे, लेकिन फ्रेंचाइजी ने भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस युवा भारतीय खिलाड़ी को तवज्जो दी है.

24 साल के शुभमन गिल ने साल 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया था. गिल ने अपने आईपीएल करियर में कुल 91 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 37.70 की औसत के साथ 2790 रन बनाए है. इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 18 अर्धशतक लगाए. आईपीएल में गिल का उच्चतम स्कोर 129 रन है. आईपीएल 2023 की नीलामी से पहले गिल को गुजरात टाइटन्स ने 8 करोड़ रुपये में साइन किया था.

IPL 2023 में शुभमन गिल का प्रदर्शन
मैच: 17
रन: 890 रन
औसत: 59.33
स्ट्राइक रेट: 157.80
शतक: 3
फिफ्टी: 4
चौके: 85
छक्के: 33

गिल का आया बयान
शुभमन गिल ने कप्तान बनने को लेकर कहा, 'मुझे गुजरात टाइटन्स की कप्तानी संभालने पर खुशी है. इतनी अच्छी टीम को लीड करना बड़ी बात है. मुझ पर भरोसा करने के लिए फ्रेंचाइजी को धन्यवाद देता हूं. हमारे दो अद्भुत सीजन रहे हैं.' गुजरात टाइटन्स ने 2022 और 2023 के सीजन में भाग लिया था. अपने डेब्यू सीजन में ही उसने हार्दिक पंड्या की कप्तानी खिताबी जीत हासिल की. पिछले सीजन में वह उप-विजेता रही.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें