CSK के लिए धोनी नहीं ऋतुराज गायकवाड़ करेंगे कप्तानी, आईपीएल से पहले बड़ा ऐलान
महेंद्र सिंह धोनी और ऋतुराज गायकवाड़


नई दिल्ली :  इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 सीजन का आगाज 22 मार्च को होने वाला है. मगर उससे ठीक एक दिन पहले चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) फ्रेंचाइजी ने एक बड़ा ऐलान किया है. इस बार महेंद्र सिंह धोनी की जगह ऋतुराज गायकवाड़ कप्तानी करते नजर आएंगे. 27 साल के स्टार ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ चेन्नई टीम के चौथे कप्तान होंगे. इससे पहले धोनी के अलावा रवींद्र जडेजा और सुरेश रैना कप्तानी कर चुके हैं. धोनी ने 212 मैचों में चेन्नई टीम की कप्तानी की है. जबकि जडेजा ने 8 और रैना ने 5 मैचों में कप्तानी की थी.


2022 में जडेजा बने थे CSK के कप्तान
आईपीएल 2022 में भी चेन्नई टीम ने एक दिन पहले ही नए कप्तान का ऐलान किया था. तब रवींद्र जडेजा को अपना कप्तान नियुक्त किया था, लेकिन उनका यह कदम बैकफायर कर गया था. जडेजा की कप्तानी में चेन्नई टीम का प्रदर्शन खराब रहा था. खुद जडेजा का प्रदर्शन भी बेकार हुआ था. तब जडेजा की जगह धोनी को मिड सीजन में कप्तान के रूप में फिर से जिम्मेदारी संभालनी पड़ी थी.

धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने 5 बार खिताब जीता
42 साल के धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था. मगर वो आईपीएल में खेलते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को 5 बार खिताब जिताया है. धोनी की कप्तानी में ही चेन्नई टीम ने पिछला यानी 2023 सीजन भी अपने नाम किया था. तब उन्होंने फाइनल में गुजरात टाइटन्स को हराया था.

धोनी से आधी कीमत है गायकवाड़ की
गायकवाड़ ने 2020 सीजन में IPL डेब्यू किया था. इसके बाद से उन्होंने आईपीएल में अब तक 52 मैच खेले हैं. गायकवाड़ को एक सीजन के लिए चेन्नई फ्रेंचाइजी 6 करोड़ रुपये भुगतान कर रही है. जबकि धोनी को 12 करोड़ रुपये मिल रहे हैं. इस तरह आईपीएल में गायकवाड़ की फीस धोनी से आधी है.

धोनी ने पहले ही दे दी थी हिंट
धोनी ने हाल ही में फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर कर संकेत दिए थे कि वो अब IPL 2024 में नए रोल में सामने आ सकते हैं. उनकी इस पोस्ट से फैंस की धड़कनें बढ़ गई थीं. धोनी ने फेसबुक पोस्ट में लिखा था, 'नए सीजन और नई ' भूमिका' के लिए इंतजार नहीं कर सकता. बने रहें!' अपनी इस पोस्ट में माही ने खुलासा नहीं किया था कि उनका नया रोल क्या होने वाला है. पर अब उस पोस्ट से सारी बातें क्लियर हो गई हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें