भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए पूर्व कांग्रेसी आरपीएन सिंह
फाइल फ़ोटो


लखनऊ :पूर्व कांग्रेसी आरपीएन सिंह अब भारतीय जनता पार्टी के हो गये. कई वरिष्ठ नेताओं के बीच आरपीएन सिंह ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली. इस मौके पर आरपीएन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की. कांग्रेस में अपने सफर को भी याद किया और भविष्य में किन उम्मीदों के साथ भाजपा से जुड़े हैं इसका भी जिक्र कर दिया. अपने लगभग छह मिनट के संबोधन में उन्होंने मौके पर मौजूद नेताओं के नाम गिनाने में लगभग एक मिनट का वक्त लगाया. इसके बाद उन्होंने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का आभार व्यक्त किया कि उन्होंने उनके लिए अच्छे शब्दों का इस्तेमाल किया.

अपने संबोधन की शुरुआत में पहला नाम आरपीएन सिंह ने जेपी नड्डा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह का जिक्र किया और सभी को आभार जताते हुए कहा, मुझे सम्मिलत करने के लिए आप सभी का धन्यवाद, कुछ ही सालों में हमारे प्रधानंमत्री जी ने प्राचीन संस्कृति को आधुनिक संस्कृति से जोड़कर जो काम किया उसे पूरा देश सराह रहा है.

उन्होंने अपने सफर को याद करते हुए कहा, मैं 32 सालों तक जिस पार्टी में रहा. जिस पार्टी में मैंने शुरुआत की थी वो पार्टी अब वैसी नहीं रही है. ना ही वो सोच रह गयी है. अगर देश में राष्ट्र निर्माण करना है, आगे ले जाना है तो मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के रूप में जो करना मैं आगे काम करना चाहूंगा. मुझे कई लोग पहले भी कह चुके हैं आपको भाजपा में आना चाहिए देर आये दुरुश्त आये.

मैं उत्तर प्रदेश का हूं और उत्तर प्रदेश हिंदुस्तान का दिल है. .यूपी तरक्की करेगा तो देश तरक्की करेगा. उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की बड़ी योजनाएं जो हुई हैं. पूरे यूपी ने इसे देखा है. पिछले पांच सालों में जो डबल इंजन की सरकार ने जो काम किया है उसे पूर्वांचल के लोगों ने किया है. इसे सच करने का काम डबल इंजन की सरकार ने किया है. मैं लंबे समय से यूपी में राजनीति करता रहता हूं, मैंने यूपी में कानून व्यस्था को ठीक होते देखा है. मैं विश्वास दिलाता हूं छोटे से कार्यकर्ता को आज जो भी काम करेंगे उसे हम पूरा करेंगे.

आरपीएन सिंह का भाजपा में जाना का फैसला कई राजनीतिक पंडितों को हैरान कर रहा है क्योंकि आरपीएन सिंह को गांधी परिवार का करीबी माना जाता है. इस फैसले के बाद यूपी में कांग्रेस के लिए चुनावी राह और कठिन हो सकती है.

आरपीएन सिंह उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के रहने वाले हैं. वह शाही सैंथवार परिवार से आते हैं. आरपीएन सिंह का जन्म 25 अप्रैल 1964 को हुआ था. आरपीएन सिंह के पिता सीपीएन सिंह लंबे समय से कांग्रेस में रहे. सीपीएन सिंह की गिनती भी कांग्रेस के वफादार नेताओं में होती थी. 1980 में इंदिरा की तत्कालीन सरकार में कांग्रेस ने सीपीएन सिंह को रक्षा राज्यमंत्री बनाया था

आरपीएन सिंह 1997 से 1999 तक युवा कांग्रेस यूपी में अध्यक्ष रहे, कुशीनगर की पडरौना विधानसभा से सीट से 1997 से 2009 तक विधायक रहे. पंद्रहवी लोकसभा में कांग्रेस ने उन्हें कुशीनगर से टिकट दिया और वह सांसद बने.


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें