कोरोना में निराश्रित हुए बच्चों को योगी सरकार देगी मुफ्त में लैपटॉप, ये बच्चे होंगे पात्र
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ


लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक अहम फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान अपने परिजनों को खो चुके निराश्रित बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत लैपटॉप दिया जाएगा। इस योजना का लाभ सिर्फ 9वीं या इससे ऊपर की कक्षाओं में पढ़ रहे विद्यार्थी पात्र होंगे। इसके अलावा 2000 पात्र विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा और इस योजना पर कुल 8 करोड़ रुपये का खर्च होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल निर्देश को सामाजिक सुरक्षा सेक्टर की कार्ययोजना के प्रस्तुतिकरण के दौरान दिए। इस दौरान बताया गया कि मंडल मुख्यालयों पर कम से कम एक महिला संरक्षण गृह और महिला शरणालय की स्थापना होगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, बाल देखरेख संस्थाओं किशोर न्याय बोर्डों एवं बाल कल्याण समितियों का एमआईएस पोर्टल जल्द होना चाहिए। इसे अगले 100 दिन में करने का लक्ष्य रखें।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन, कन्या सुमंगला योजना और बाल सेवा योजना योजना से वंचित लोगों को जोड़ने के लिए ब्लॉक स्तर पर कैंप आयोजित करें। वन स्टॉप सेन्टरों में सुरक्षा व सशक्तीकरण के लिए आर्थिक सहायता, रोजगार, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण आदि से संबंधित योजनाओं की जानकारी एक ही छत के नीचे मिलनी चाहिए।

सामाजिक विवाह योजना में मिलेंगे एक लाख
मुख्यमंत्री सामाजिक विवाह योजना में दी जाने वाली 51,000 की सहायता राशि को बढ़ाकर 1,00,000 किया जाएगा और पिछड़े वर्ग की बालिकाओं के विवाह के लिए शादी अनुदान योजना में अगले छह महीने में 20 हजार लाभार्थियों का लक्ष्य रखा गया है।

नए ईएसआई अस्पताल खुलेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को स्नातक स्तर पर मुफ्त शिक्षा देने के लिए कार्ययोजना तैयार करें। गजरौला, मुरादाबाद और फिरोजाबाद में नए ईएसआई अस्पतालों के लिए भूमि चिन्हित की जाए। बीओसीडब्ल्यू बोर्ड ने 22,963 जोड़ों का सामूहिक विवाह कराया है।

100 दिन तक निशुल्क खाद्यान्न वितरण
अगले सौ दिनों में निशुल्क राशन वितरण किया जाएगा। वहीं डोर स्टेप डिलीवरी के अलावा उचित दर दुकानों को कॉमन सर्विस सेंटर के रूप में अधिकृत करने की दिशा में काम शुरू होगा।

इन दुकानों को घनी बस्तियों से हटाया जाए
अगले पांच वर्षों में नगर विकास और ग्राम्य विकास विभाग के सहयोग से स्थायी उचित दर दुकानों का निर्माण करने और इन्हें घनी बस्तियों से बाहर निकाल कर परिवहन योग्य स्थान पर स्थानान्तरित कराने के प्रयास होंगे।  

ये भी होगा

पेट्रोल पंपों की घटतौली को दूर करने के लिए कार्यप्रणाली की जांच किए जाने की जरूरत है। इसके लिए प्रदेशव्यापी अभियान चले 
बेरोजगार युवाओं के लिए कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना से जोड़ा जाए ताकि अधिक संख्या में पिछड़े वर्ग के युवाओं को रोजगार मिले  
कॅरिअर काउंसिलिंग और रोजगार मेलों में वृद्धि होगी। 
अगले सौ दिनों में प्राथमिकता के आधार पर बेघरों और वंचित नागरिकों को भी राशन कार्ड की सुविधा दी जाए। 
हर जिले में बचपन डे केयर सेंटर खुलेंगे
दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण प्रदान करने की सेवा को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाया जाएगा
दिव्यांगजन के लिए संचालित स्कूल स्मार्ट क्लास की सुविधा से लैस होंगी

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें