इंटरनेशनल ट्रैवलिंग फिल्म फेस्टिवल का समापन
इस फिल्म के माध्यम से युवा लड़कियों के सामने सभी दिशाओं से आने वाले खतरों के बारे में जागरूक करने के लिए बताया है


लखनऊ : मावा और स्टडी हॉल एजुकेशनल फाउंडेशन द्वारा लखनऊ फार्मर्स मार्केट और फिक्की फ्लो कानपुर के सहयोग से आयोजित इंटरनेशनल ट्रैवलिंग फिल्म फेस्टिवल का समापन आज दिनांक 24 जुलाई को उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के संत गाडगे जी महाराज प्रेक्षागृह में किया गया।  फिल्म फेस्टिवल में ऐसी फिल्में दिखाई गई  जो महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा के बारे में लोगों को जागरूक करती है। पहली फिल्म, द लिटिल गॉडेस, एक बंगाली फिल्म, पर आधारित यह फिल्म बंगाल  के एक गांव में बहुरूपिया समुदाय की एक युवा लड़की की आकांक्षाओं के बारे में थी।

इस फिल्म के माध्यम से युवा लड़कियों के सामने सभी दिशाओं से आने वाले खतरों के बारे में जागरूक करने के लिए बताया है कि लड़कियों को अपने साथ होने वाली खतरे से किस तरह लड़ना है। इस फिल्म फेस्टिवल में स्टडी हॉल एजुकेशनल फाउंडेशन के छात्र, कार्यकर्ता, प्रमुख नागरिक और गैर सरकारी संगठन शामिल रहे। प्रत्येक फिल्म स्क्रीनिंग के बाद हुई चर्चा  प्रतिभागियों के लिए अपने विचारों को एक साथ मंच पर रखते हुए अपने विचारों को सभी लोगों के साथ सांझा करने के लिए एक मंच प्राप्त हुआ।  

डायवर्सिटी, इक्विटी एंड इंक्लूजन एडवाइजर आसिया शेरवानी, स्टडी हॅल एजुकेशन फाउंडेशन की संस्थापक डॉ0 उर्वशी साहनी, सनतका़ा की संस्थापक माधवी कुकरेजा जैसे अनुभवी वक्ताओं ने इस तरह कि विषयों पर गहन रूप से चर्चा की और जो लोग इन विषयों के बारे में नहीं जानते था उनकी समझ इस चर्चा में शामिल होने के उपरान्त बनी। इसके बाद असमिया फिल्म तुलोनी बिया आई। 

यह फिल्म उन समारोहों पर केंद्रित है जो असम में एक लड़की के यौवन तक पहुंचने पर होते हैं। त्योहार को मेनार्चे कहा जाता है और छात्र आश्चर्यचकित थे कि यह लगभग एक वास्तविक शादी की तरह मनाया जाता है। इसके बाद हुई चर्चा में, छात्रों ने पीरियड फेस्टिवल मनाने में लोगों द्वारा की जाने वाली पवित्रता और गर्व पर आश्चर्य व्यक्त किया। छात्र इस तरह के उत्सव के पीछे के कारणों के बारे में सवालों से भरे हुए थे और अधिक प्रासंगिक प्रश्न भी उठाए गए थे, जैसे कि दुनिया के बाकी हिस्सों में पीरियड्स को वर्जित क्यों माना जाता है जब यह एक खुशी का अवसर होता है। 

इन चर्चाओं का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों से प्रश्न पूछना था और स्वयं यह महसूस करना था कि चीजों को कैसे आसान बनाया जा सकता है। फिल्म फेस्टिवल की सफलता इस बात से जाहिर होती है कि महिलाओं कि साथ-साथ लड़के भी इन चर्चाओं में शामिल होकर अपने सवालों के बारे में जानकारी ले रहे थे और अपने इनपुट प्रदान कर रहे थे।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें