कानपुर में कड़ाके की ठंड से 9 दिन में हार्ट अटैक से 130 लोगों की मौत, लखनऊ के अस्पतालों में बढ़े दिल के मरीज
सांकेतिक तस्वीर


लखनऊ : उत्तर प्रदेश के कानपुर जनपद में कड़ाके की ठंड के बीच 9 दिन में 130 लोगों की मौत हो चुकी है. बड़ी बात ये है कि सभी मौतें हार्ट अटैक से हुई हैं. हार्ट अटैक से हो रही इतनी अधिक मौतों से डॉक्टर भी हैरान है. वहीं दिल के मरीजों के लिए ये मौसम वैसे भी बेहद खराब माना जाता है. एक्सपर्ट के मुताबिक ठंड में खून के थक्के जमने से ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ जाता है. यही कारण है कि  इस ठंड के मौसम में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मामले काफी अधिक सामने आ रहे हैं.

केजीएमयू के कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. अक्षय प्रधान के मुताबिक पड़ रही इस कड़ाके की ठंड में हार्ट अटैक सिर्फ बुजुर्गों को नहीं पड़ रहा है, जबकि इसमें कई किशोरों को भी दिल का दौरा पड़ा है. उन्होंने कहा कि हर किसी को, चाहे वह किसी भी उम्र का हो, उसे ठंड से बचने की जरूरत है. जहां तक संभव हो, घर के अंदर ही रहें. बाहर निकलने पर पूरी तरह से खुद को ढंक लें.

डॉक्टर बोले- इस साल मौत के आंकड़े हैरान करने वाले हैं
एलपीएस हृदय रोग केंद्र कानपुर के निदेशक डॉ. विनय कृष्ण का कहना है कि इस ठंड से सभी को बचने की जरूरत है. कानपुर के साथ ही राजधानी लखनऊ के अस्पतालों में भी हार्ट के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है. नए मामले पिछले साल सामने आये मुकाबले के आंकड़ा काफी ज्यादा है. विनय कृष्ण ने कहा कि यह आकड़े हैरान करने वाले हैं, पहले कभी इतनी मौतें नहीं देखीं गई, 

बता दें कि कानपुर हृदय रोग के अस्पताल कार्डियोलॉजी में रोजाना हजारों की संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. सरकारी आंकड़े के अनुसार पिछले 9 दिन में सिर्फ कार्डियोलॉजी हॉस्पिटल में हार्ट अटैक से 131 लोगों की मौत हुई है. अस्पताल में प्रतिदिन 1000 से 1500 मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं. आलम यह है कि अस्पताल के अंदर बैठने तक की जगह नहीं है. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें