डुमरियागंज में डॉक्टर लोहिया की जयंती मनाते सपा कार्यकर्ता
फाइल फोटो


 सिद्धार्थनगरl समाजवादी चिंतन को नया आयाम देने वाले स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी डा. राममनोहर लोहिया की जन्म जयंती पर समाजवादी पार्टी के पूर्व जिला महासचिव घिसियावन यादव, जिला सचिव सुरेश चंद्र यादव, अधिवक्ता सभा के निवर्तमान सचिव एस. के. मेहदी रिज़वी एडवोकेट आदि लोगों ने डा. राममनोहर लोहिया के आदर्शो पर चलने का संकल्प दिलाया तथा समाजवादी आंदोलन को आगे बढ़ाने और सामाजिक,राजनैतिक, शैक्षणिक, आर्थिक विषमता के विरुद्ध संकल्प के संघर्ष करने की रूपरेखा पर भी अपना विचार रखा इस गोष्ठी में  तेजू यादव मनोज कुमार हरि यादव आबिद रिजवी अरमान जितेंद्र यादव आदि मौजूद रहे गोष्ठी कार्यक्रम का संचालन मेहदी रिजवी प्रदेश सचिव ने किया।


सरकार की योजनाओं से मजदूरों को कराया गया अवगत

सिद्धार्थनगर l जिले में प्लान इंडिया के सहयोग से सुचना संशाधन केंद्र चरिगवां में समुदाय को श्रम विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं से श्रम प्रवर्तन अधिकारी उज्जवल त्रिपाठी ने समुदाय को जागरूक किया इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा के और अधिक अवसर मुहैया कराने के लिए उनके अध्ययनरत रहने पर साइकिल की सुविधा प्रदान की जा रही हैं। प्रदेश सरकार के नेतृत्व में जिला प्रशासन द्वारा सरकारी योजनाओं को पारदर्शी ढंग से लागू कर पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा है। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए श्रम विभाग में अपना पंजीकरण अवश्य कराएं सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित है और जन्म से लेकर मृत्युपर्यन्त विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है श्रमिकों के साथ ही श्रमिकों के बालक-बालिकाएं को भी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा हैं, इसके साथ अटल आवासीय योजना के बारे में जानकारी प्रदान की इस दौरान श्रम विभाग द्वारा पम्पलेट भी बांटे। 

 प्लान इण्डिया के जिला समन्वयक ने सुरक्षित पलायन के बारे में बात की, बताया की श्रम विभाग व अन्य विभाग भी बहुत सी योजनाये चला रहे है, इनसे सभी को जागरूक करके उन्हे समुदाय को इन योजनाओ में जोड़ने का प्रयास करे। इस दौरान लगभग 70-80 महिलाओँ व पुरुषों को जागरूक किया गया।  एस एस बी से महिलाओं ने बच्चियों को अपने माता पिता को इन योजनाओ से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया इस कार्यक्रम में  एमए श्रम प्रवर्तन अधिकारी उज्जवल त्रिपाठी, एस एस बी पंचायत सहायक दीपिका चतुर्वेदी, प्लान इंडिया से प्रसून शुक्ल,विजय शंकर यादव,चैंज एजेण्ट में ममता, रोशनी, निहारिका, महेश,अनिल,इंद्रजीत, विजय, प्रधान प्रतिनिधि अब्दुल सलाम, ,मिनकू, मुनमुन यादव,अम्बिका चौबे,आदि लोग मौजूद रहेl

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें