जातीय बहुलता को ध्यान में रख बनाई गई जनसंपर्क टीम
फाइल फोटो


निकाय चुनाव में नगर निगम में महापौर, नगर पालिका व नगर पंचायत में अध्यक्ष और सभी जगह पार्टी का बोर्ड बनाने के लिए भाजपा ने अपने सभी पत्ते खोल दिए हैं। इसे लेकर अन्य परंपरागत प्रयास के अलावा पार्टी नेतृत्व जातीय समीकरण साधकर वोट बटोरने में जुटा है।

जातीय बहुलता को ध्यान में रख बनाई गई जनसंपर्क टीम

मतदाताओं को अपने प्रत्याशी के पक्ष में मतदान को प्रेरित करने के लिए पार्टी पदाधिकारियों ने जातीय बहुलता को ध्यान में रखकर जनसंपर्क टीम बनाई है। जहां जिस जाति की बहुलता है, वहां की संपर्क टोली में उस जाति के प्रमुख व प्रभावी लोगों को शामिल किया गया है। इसके लिए अलग-अलग स्थान पर पार्टी के संबंधित मोर्चों की खासतौर से जिम्मेदारी तय की गई है।

अनुसूचित जाति के मतदाताओं की बहुलता वाले क्षेत्र में अनुसूचित मोर्चा के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को और पिछड़ी जाति की प्रमुखता वाले क्षेत्र में पिछड़ा वर्ग के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को लगाया गया है। अपनी इस योजना के क्रियान्वयन के लिए पार्टी के स्थानीय नेतृत्व ने जातिगत आधार पर क्षेत्र की सूची तैयार की है।

मतदाताओं को बताई जा रही ये खास बात

सूची के आधार पर ही जनसंपर्क टीम तैयार की जा रही है। जनसंपर्क के दौरान मतदाता की जाति के कार्यकर्ता को आगे की पंक्ति में रखा जा रहा। मतदाताओं को यह भी बताया जा रहा कि उनकी जाति के लोगों को पार्टी ने सभी महत्वपूर्ण अवसरों पर पर्याप्त महत्व दिया है। संगठन में स्थान देने से लेकर टिकट आवंटन तक में उनका ख्याल रखा गया है। इसके लिए कुछ कार्यकर्ता बाकायदा वार्डवार प्रत्याशियों की सूची लेकर चल रहे हैं और संबंधित जाति के उन नामों को गिना रहे हैं, जिनको पार्टी ने जीत के विश्वास के साथ प्रत्याशी बनाया है।

वैश्य, कायस्थ और ब्राह्मण मतदाताओं पर है फोकस

भाजपा ने अपने इस अभियान को सफल बनाने के लिए अनुमान आधारित जातीय जनगणना भी की है। पार्टी की आकलन के अनुसार नगर निगम क्षेत्र सर्वाधिक संख्या वैश्य, कायस्थ और ब्राह्मणों की है। ऐसे में इन जातियों के मतदाताओं को पार्टी के पक्ष में मतदान करने के लिए मतदान केंद्र तक पहुंचाने पर सर्वाधिक फोकस है। पासी और निषाद मतदाताओं को भी सहेजने पर पार्टी का जोर है क्योंकि कई वार्डों में इनकी भी पर्याप्त संख्या है। इन मतदाताओं को साधने के लिए पार्टी नेतृत्व ने अपने अनुसूचित और पिछड़ा मोर्चा के उन समाज में प्रभावी कार्यकर्ताओं को लगाया है, जो संबंधित जाति के हैं।

क्या कहते हैं महानगर अध्यक्ष

भाजपा गोरखपुर के महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने बताया कि भाजपा ही एकमात्र ऐसी पार्टी है, जिसमें सभी जाति व वर्ग के लोगों को समान रूप से सम्मान मिलता है। पार्टी के इसी सर्वसमावेशी नीति को आधार बनाकर कार्यकर्ता जनसंपर्क कर रहे हैं। जनसंपर्क टोली में सामाजिक समीकरण का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें