सामने आई गर्भगृह से रामलला की पहली तस्वीर, घर बैठे करें दर्शन, इस दिन हटेगी आंखों से पट्टी 
गर्भगृह में विराजित रामलला विराजित 


अयोध्या : राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला विराजित हो गए हैं. जिसकी ताजा तस्वीरें सामने आई हैं. तस्वीर में श्याम रंग के रामलला की आंखों में पट्टियां बंधी हैं, जो 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद खुलेंगी. 51 इंच लंबी इस अचल प्रतिमा को राम मंदिर के गर्भगृह में स्वर्ण जड़ित सिंहासन पर गुरुवार को स्थापित किया गया है.

रामलला की मूर्ति को आसन पर स्थापित करने में कुल चार घंटे से ज्यादा का वक्त लगा. मंत्रोच्चार विधि कर और पूजन विधि के साथ भगवान राम के इस विग्रह को आसन पर विराजित किया गया. इस दौरान मूर्तिकार योगीराज और कई संत भी मौजूद थे.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने मंत्रोच्चार के बीच मूर्ति को स्थापित करवाने में 'प्रधान संकल्प' किया. प्रधान संकल्प का तात्पर्य भगवान राम की 'प्रतिष्ठा' सभी के कल्याण के लिए, राष्ट्र के कल्याण के लिए, मानवता के कल्याण और उन लोगों के कल्याण के लिए भी की जा रही है, जिन्होंने मंदिर के कार्य में योगदान दिया है.

भगवान राम की इस अचल प्रतिमा को कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है. जिसे 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैदिक विद्वान प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन संपूर्ण कराएंगे. जिसके बाद कहा जाता है कि मूर्ति जीवंत हो उठेगी और 23 जनवरी के बाद आम लोग दर्शन भी कर सकेंगे.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें