शिक्षक प्रशिक्षण में दिखाए शिक्षण के हुनर
नवयुग रेडिएंस की शिक्षिकाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम का स्नातक समारोह शनिवार को हलवासिया कोर्ट हजरतगंज लखनऊ में आयोजित किया गया। स्नोई आउल ने तितली (प्रारंभिक बचपन प्रशिक्षण संस्थान) के सहयोग से प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा पर आधारित 10 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया।


लखनऊ। नवयुग रेडिएंस की शिक्षिकाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम का स्नातक समारोह शनिवार को हलवासिया कोर्ट हजरतगंज लखनऊ में आयोजित किया गया। स्नोई आउल ने तितली (प्रारंभिक बचपन प्रशिक्षण संस्थान) के सहयोग से प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा पर आधारित 10 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला को कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से उद्योग की मांगों और कौशल आवश्यकता के बीच अंतर को पाटने के लिए प्रमुख अवधारणाओं को अंतर्दृष्टि प्रदान करने और समझने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

स्नातक समारोह का अवसर स्कूल प्रबंधक  सुधीर एस हलवासिया और हमारी प्रधान निदेशक  बी. सिंह की सम्मानित उपस्थिति में हुआ, जिसमें स्नोई आउल की संस्थापक श्वेता खन्ना और तितली के निदेशक श्री प्रांजल मोदी भी संसाधन के साथ शामिल हुए।  साथ में संसाधन विशेषज्ञ श्रीमती केतकी मोदी भी शामिल हुई। यह अवसर दीप प्रज्ज्वलन से जगमगा उठा, जो सच्चे ज्ञान का एक प्रतीकात्मक संकेत था।

प्रशिक्षण कार्यक्रम प्राथमिक शिक्षकों के लिए आयोजित किया गया था और प्रारंभिक बचपन के संरक्षकों के लिए उनकी अवधारणाओं और कौशल को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। प्रशिक्षण कार्यक्रम के संक्षिप्त दृष्टिकोण ने प्राथमिक शिक्षकों को प्रोत्साहित करने और मार्गदर्शन करने के लिए कार्यक्रम ज्ञानवर्धक सत्र और गतिविधियों का एक सेट बनाया। शिक्षकों को प्रोत्साहित करने और उनका मनोबल बढ़ाने के लिए प्रमाणपत्रों के वितरण के साथ इस अवसर का बहुत महत्व है।

भारत में सीखने को बदलने में तितली बचपन के शिक्षकों और देखभाल करने वालों के लिए एक सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान है, जिसके लिए वे सरकार द्वारा अनुमोदित प्रमाणपत्र प्रदान कर रहे हैं, प्रमाणन भागीदार MEPSC (राष्ट्रीय कौशल विकास निगम) है। यह कार्यक्रम आवश्यक नई दक्षताएँ प्राप्त करने के साथ-साथ पूर्व ज्ञान को एकीकृत करता है। एक सर्वांगीण कौशल सेट तैयार करना जो पेशेवर लक्ष्यों के साथ संरेखित हो। सत्र को अधिक समृद्ध और प्रभावी बनाने के लिए शिक्षकों के लिए बहुत सारी गतिविधियाँ और खेल आयोजित किए गए।कार्यशाला को भारी सफलता प्राप्त हुई।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें