सपा नेता अभय सिंह को मिली Y श्रेणी की सुरक्षा, राज्यसभा चुनाव में की थी क्रॉस वोटिंग
अभय सिंह


लखनऊ : राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग कर भाजपा के पक्ष में वोट डालने वाले उत्तर प्रदेश के सपा नेता अभय सिंह को Y श्रेणी की सुरक्षा दी गई है. सपा विधायक अभय सिंह की सुरक्षा में CRPF के जवान तैनात रहेंगे. सूत्रों के मुताबिक, मनोज कुमार पांडे को Y प्लस और राकेश प्रताप सिंह को Y कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है.

बताते चलें कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के 7 विधायकों ने एनडीए के समर्थन में मतदान किया था. इसकी वजह से बीजेपी के संजय सेठ जीत गए थे. वह साल 2019 में सपा छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. सपा के राकेश पांडेय, राकेश प्रताप सिंह, अभय सिंह, विनोद चतुर्वेदी, मनोज पांडेय, पूजा पाल और आशुतोष मौर्य ने संजय सेठ को वोट दिया था. 

उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए बीजेपी के आठ और समाजवादी पार्टी ने तीन उम्मीदवार उतारे थे. सत्तारूढ़ बीजेपी के पास सात और प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के पास तीन सदस्यों को निर्विरोध राज्यसभा भेजने की संख्या थी. 

दरअसल, उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने के लिए एक उम्मीदवार को लगभग 37 वोटों की जरूरत थी. हालांकि, बीजेपी ने आठवां उम्मीदवार भी उतार दिया, जिससे मुकाबला दिलचस्प हो गया. क्रॉस वोटिंग का फायदा बीजेपी को मिला और उसका आठवां उम्मीदवार भी राज्यसभा पहुंच गया.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें