लोकसभा चुनाव : दूसरे चरण में होने वाले चुनाव के लिए नामांकन शुरु, मेरठ बागपत समेत ये सीटें शामिल
File Photo


लखनऊ : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के लिए गुरुवार से नामंकन प्रक्रिया शुरू हो गई. दूसरे चरण में अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में 26 अप्रैल को चुनाव होना है. इनमें से 7 सीटें सामान्य श्रेणी की और एक सीट बुलंदशहर अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.

राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 28 मार्च को नामांकन के लिए अधिसूचना जारी होगी. इसके बाद से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. दूसरे चरण में 8 सीटों पर चुनाव होना है. इसके लिए नामांकन की अंतिम तिथि 4 अप्रैल है. नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल को होगी. नाम वापसी की अंतिम तिथि 8 अप्रैल है.उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में 8 लोकसभा क्षेत्रों के 1.67 करोड़ मतदाता हिस्सा लेंगे, जिसमें 90.11 लाख पुरुष, 77.38 लाख महिला और 787 थर्ड जेंडर हैं. इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 7797 मतदान केंद्र तथा 17,677 पोलिंग बूथ हैं.

पहले चरण में 201 प्रत्याशियों ने किया नामांकन
गौरतलब है कि पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया बुधवार को खत्म हो गई. पहले चरण में 8 सीटों के लिए कुल 201 प्रत्याशियोंने नामांकन किया है. सबसे ज्यादा मुजफ्फरनगर सीट से 45 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. इसके अलावा सहारनपुर में 19. कैराना में 25, बिजनौर में 27 नगीना में 18, मुरादाबाद में 19, रामपुर में 23 और पीलीभीत में 25 प्रत्याशियों की तरफ से नामांकन किया गया है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें