खुलासा : तरसेम सिंह हत्या मामले आईएएस का आया नाम, 10 लाख की दी गई थी सुपारी
बाबा तरसेम सिंह की हत्या की सुपारी दी गई थी


ऊधम सिंह नगर : उत्तराखंड के बहुचर्चित नानकमत्ता डेरा प्रमुख हत्याकांड का पुलिस ने खुलासा करते हुए चार साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार किया है. जानकारी के मुताबिक 10 लाख रुपये में बाबा तरसेम सिंह की हत्या की सुपारी दी गई थी. हत्या की साजिश उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में रची गई थी. साजिश करने वालों ने पेशेवर बदमाशों को हत्या की जिम्मेदारी सौंपी थी. पहले हत्यारे सरवजीत पर अलग-अलग राज्यों में कुल 13 केस दर्ज हैं. जबकि दूसरे हत्यारे अमरजीत उर्फ बिट्टू पर पांच केस दर्ज हैं. वहीं इस मामले में अभी तक पुलिस ने चार साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार किया है. जिसमें शाहजहांपुर से दिलबाग सिंह, बाबा तरसेम सिंह का करीबी अमनदीप सहित दो लोग शामिल हैं.

बाबा तरसेम सिंह का करीबी अमनदीप ने ही हत्यारों को बाबा के रूटीन की जानकारी दी थी. उधम सिंह नगर के एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने घटना का खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि वारदात को अंजाम देने के लिए 19 मार्च को ही हत्यारे नानकमत्ता आ गए थे और 28 मार्च को नानकमत्ता डेरा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्या कर दी. बता दें कि हत्या के मामले में पांच लोगों के खिलाफ नामजद FIR दर्ज है. रिटायर्ड IAS अधिकारी हरबंस चुघ के खिलाफ भी FIR दर्ज हुई है. बता दें कि रिटायर्ड हरबंस चुघ नानकमत्ता के प्रधान हैं. वहीं तराई सिख संघ के अध्यक्ष प्रीतम सिंह संधू के खिलाफ भी FIR दर्ज की गई. यूपी नवाबगढ़ के जत्थेदार बाबा अनूप सिंह के नाम भी दर्ज है.

उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने बताया था कि 28 मार्च को सुबह करीब 7 बजे पुलिस को सूचना मिली थी की 6.15- 6.30 बजे के बीच दो बाइक सवार बदमाशों ने नानकमत्ता गुरूद्वारे में प्रवेश किया और प्रमुख जत्थदेयर बाबा तरसेम सिंह को गोली मार दी थी. उन्हें तुरंत खटीमा के एक अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई. यह बहुत ही गंभीर घटना है और मौके पर वरिष्ठ अधिकारियों को भेजा गया. डीजीपी ने बताया था कि हम न केवल हत्यारों की गिरफ्तारी करेंगे बल्कि इस हत्या के पीछे अगर कोई बड़ी साजिश है तो उसका भी खुलासा किया जाएगा. हमने केंद्रीय जांच एजेंसियों से भी मामले इनपुट साझा करने को कहा है. उन्होंने कहा कि जल्द ही इस मामले का खुलासा होगा और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें